This lesson plan for teachers is day-wise planner for Kenbee Book – स्वरज्ञान – भाग 2 (एसेअ:). Select Day, Lesson Type or Calendar to search for planned lesson as per the Kenbee Curriculum.
Select Lesson Type | Month | Day | Lesson Title | Page No. | Lesson Description | Calendar |
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For CW | 29 | पढ़िए और रंग भरिए | 5 | बच्चों को चित्रों को ध्यानपूर्वक देखकर रंग भरना सिखाया जाएगा।यह गतिविधि उनकी अवलोकन शक्ति और रंग पहचान को बढ़ाएगी। | ||
For CW, For HW | 29 | समझिए और लिखिए | 6 | बच्चे चित्र को देखकर उसका अर्थ समझेंगे।फिर वे सही शब्द लिखने का अभ्यास करेंगे। | ||
For CW | 30 | चित्र पहचान कर उसका पहला स्वर लिखिए | 7 | बच्चों को चित्रों को पहचानकर उनके पहले स्वरों को लिखना सिखाया जाएगा।यह भाषा की प्रारंभिक पहचान में सहायक है। | ||
For CW, For HW | 30 | समझिए और लिखिए | 8 | चित्रों के माध्यम से समझ और लेखन का विकास होगा।छात्र सही शब्दों का चयन और अभ्यास करेंगे। | ||
For CW | 31 | ए स्वर पर गोला बनाइए | 9 | चित्रों में ‘ए’ स्वर वाले शब्दों की पहचान करें।उन पर गोला बनाकर अभ्यास करें। | ||
For CW, For HW | 31 | समझिए और लिखिए | 10 | बच्चों को छोटे वाक्य या शब्द समझाकर उन्हें लिखना सिखाया जाएगा।यह उनकी भाषा समझ और लेखन में सुधार करेगा। | ||
For HW | 31 | आसमान स्वर पहचान कर उस पर गोला बनाइए | 11 | आसमान में दिखाए गए शब्दों में स्वर पहचानें।उन्हें चिन्हित कर गोला बनाएं। | ||
For CW | 32 | पढ़िए और रंग भरिए | 12 | बच्चों को शब्द पढ़कर उनसे जुड़े चित्रों में रंग भरना है।यह उनकी पढ़ने और समझने की क्षमता को निखारेगा। | ||
For CW, For HW | 32 | समझिए और लिखिए | 13 | चित्र या शब्दों के अर्थ समझकर लेखन अभ्यास कराए जाएंगे।इससे बच्चे भाषा के प्रयोग को बेहतर समझ पाएंगे। | ||
For CW | 33 | चित्र पहचान कर उसका पहला स्वर से मिलान कीजिए | 14 | बच्चे चित्रों को पहचानकर उनके पहले स्वरों से मिलान करेंगे।यह गतिविधि वर्णमाला ज्ञान को मजबूत बनाएगी। | ||
For CW, For HW | 33 | समझिए और लिखिए | 15 | बच्चों को समझने और लिखने के जरिए शब्दों का सही प्रयोग सिखाया जाएगा।यह अभ्यास भाषा कौशल को बेहतर करेगा। | ||
For CW | 34 | ‘ए’ स्वर पर गोला बनाइए | 16 | चित्रों में ‘ए’ स्वर वाले शब्दों की पहचान करें।उन्हें चिन्हित कर गोला लगाएं। | ||
For CW, For HW | 34 | समझिए और लिखिए | 17 | शब्दों या चित्रों के अर्थ को समझकर बच्चे उन्हें सही तरीके से लिखेंगे।यह क्रिया शब्दावली को विकसित करती है। | ||
For HW | 34 | चित्र पहचान कर उसके पहले स्वर पर गोला बनाइए | 18 | बच्चों को चित्रों से संबंधित पहले स्वरों को पहचानना है।पहचाने गए स्वरों पर गोला बनाएं। | ||
For CW | 35 | अभ्यास करिए | 19 | बच्चे अब तक सीखी गई बातों का पुनरावृत्ति करेंगे।यह उन्हें अभ्यास के माध्यम से पक्की समझ दिलाएगा। | ||
For HW | 35 | अभ्यास करिए | 20 | विभिन्न चित्रों और शब्दों का अभ्यास कराया जाएगा।यह बच्चों के आत्मविश्वास को बढ़ाएगा। | ||
For CW | 36 | अभ्यास करिए | 21 | बच्चों से सीखे हुए स्वर अभ्यास में लाने के लिए क्रियाएं कराई जाएंगी।यह उन्हें दोहराने में मदद करेगा। | ||
For HW | 36 | अभ्यास करिए | 22 | अभ्यास कार्य के माध्यम से बच्चों को बार-बार स्वर और शब्दों की पहचान कराई जाएगी।इससे उनकी पकड़ मज़बूत होगी। | ||
For CW | 37 | अभ्यास करिए | 23 | छात्रों को स्वर और चित्र पहचानने व जोड़ने का अभ्यास कराया जाएगा।यह भाषा के अभ्यास को मजबूत करेगा। | ||
For CW, For HW | 37 | अभ्यास करिए | 24 | मिलते-जुलते स्वरों की पहचान और उनका अभ्यास कराया जाएगा।छात्रों को पुनरावृत्ति के माध्यम से सिखाया जाएगा। | ||
For HW | 37 | अभ्यास करिए | 23 | छात्रों को स्वर और चित्र पहचानने व जोड़ने का अभ्यास कराया जाएगा।यह भाषा के अभ्यास को मजबूत करेगा। | ||
For CW, For HW | 37 | अभ्यास करिए | 24 | मिलते-जुलते स्वरों की पहचान और उनका अभ्यास कराया जाएगा।छात्रों को पुनरावृत्ति के माध्यम से सिखाया जाएगा। | ||
For HW | 37 | अभ्यास करिए | 25 | बच्चों को अभ्यास द्वारा वर्णों के प्रयोग को सुदृढ़ किया जाएगा।यह उन्हें अगले पाठों के लिए तैयार करेगा। | ||
For CW | 38 | पढ़िए और रंग भरिए | 26 | बच्चों को चित्रों से संबंधित शब्द पढ़ने हैं।फिर उनमें सही रंग भरकर उनकी समझ बढ़ानी है। | ||
For CW, For HW | 38 | समझिए और लिखिए | 27 | बच्चे चित्रों को देखकर उनका अर्थ समझेंगे।फिर उचित शब्दों को लिखने का अभ्यास करेंगे। | ||
For CW | 39 | चित्र पहचान कर उसके पहले स्वर लिखिए | 28 | चित्रों को देखकर बच्चे पहला स्वर पहचानेंगे।पहचाने गए स्वर को लिखकर अभ्यास करेंगे। | ||
For CW, For HW | 39 | समझिए और लिखिए | 29 | शब्दों को समझने के बाद उन्हें सही रूप में लिखना है।यह लेखन और सोचने की क्षमता बढ़ाएगा। | ||
For CW | 40 | ‘ऊ’ स्वर पर गोला बनाइए | 30 | ‘ऊ’ स्वर वाले शब्दों की पहचान कर गोला बनाएं।यह बच्चों की ध्वनि-चिन्हन क्षमता को बढ़ाएगा। | ||
For CW, For HW | 40 | समझिए और लिखिए | 31 | चित्रों को समझकर उनसे संबंधित शब्दों को लिखें।यह भाषा और लेखन में सुधार लाएगा। | ||
For HW | 40 | चित्र पहचान कर उसके पहले स्वर पर गोला बनाइए | 32 | चित्र पहचान कर पहले स्वर पर गोला लगाएं।यह दृश्य और वर्ण पहचान को मजबूत करता है। | ||
For CW | 41 | पढ़िए और रंग भरिए | 33 | शब्द पढ़ने के बाद संबंधित चित्रों में रंग भरें।इससे शब्द-चित्र संबंध बेहतर होगा। | ||
For CW, For HW | 42 | समझिए और लिखिए | 34 | समझने और लिखने की दोहरी गतिविधि सेबच्चों की भाषा क्षमता में सुधार होगा। | ||
For CW | 42 | चित्र पहचान कर उसके पहले स्वर से मिलान कीजिए, ‘ऊ’ स्वर का अभ्यास कीजिए | 35 | चित्रों के पहले स्वर को पहचानें और ‘ऊ’ स्वर से मिलाएं।‘ऊ’ स्वर के अभ्यास से उच्चारण सुधरेगा। | ||
For CW, For HW | 42 | समझिए और लिखिए | 36 | बच्चों को चित्रों के आधार पर सोचने और लिखने का अभ्यास कराया जाएगा।यह रचनात्मकता को बढ़ाएगा। | ||
For CW | 43 | ‘ऊ’ स्वर पर गोला बनाइए | 37 | बच्चों को ‘ऊ’ स्वर वाले चित्रों की पहचान करनी है।उन्हें चिन्हित करके गोला लगाएं। | ||
For CW, For HW | 43 | समझिए और लिखिए | 38 | चित्र और उनके अर्थ को समझकर शब्द लेखन कराएं।यह शब्द निर्माण में सहायक होगा। | ||
For HW | 43 | चित्र पहचान कर उसके पहले स्वर पर गोला बनाइए | 39 | चित्र देखकर पहला स्वर पहचानें और उस पर गोला बनाएं।इससे वर्ण ज्ञान को बल मिलेगा। | ||
For CW | 44 | अभ्यास करिए | 40 | स्वर और शब्दों के अभ्यास से सीखी हुई बातों को दोहराएं।यह याददाश्त को तेज करेगा। | ||
For HW | 44 | अभ्यास करिए | 41 | बच्चों को समान और भिन्न स्वरों के अभ्यास कराए जाएंगे।जिससे उनकी समझ और सटीकता बढ़ेगी। | ||
For CW | 45 | अभ्यास करिए | 42 | अभ्यास क्रियाओं के माध्यम से स्वर ज्ञान को मज़बूत किया जाएगा।बच्चे आत्मनिर्भर बनेंगे। | ||
For HW | 45 | अभ्यास करिए | 43 | बच्चों से चित्रों और वर्णों का अभ्यास कराया जाएगा।यह भाषा के प्रति रुचि को बढ़ाएगा। | ||
For CW | 46 | अभ्यास करिए | 44 | बच्चों को सीखे गए स्वरों और चित्रों का अभ्यास कराना है।यह दोहराव से ज्ञान को स्थायी बनाता है। | ||
For CW | 46 | अभ्यास करिए | 45 | चित्रों, वर्णों और मिलान क्रियाओं का अभ्यास कराएं।यह सोचने और पहचानने की क्षमता को बढ़ाता है। | ||
For CW | 46 | अभ्यास करिए | 46 | पूर्व सीखे गए अभ्यासों की पुनरावृत्ति कराई जाएगी।यह समझ को गहराई प्रदान करता है। | ||
For CW | 47 | पढ़िए और रंग भरिए | 47 | शब्दों को पढ़कर उनके अनुसार चित्रों में रंग भरें।यह रचनात्मकता और शब्द पहचान को बढ़ाता है। | ||
For CW, For HW | 47 | समझिए और लिखिए | 48 | चित्रों को समझकर उनका वर्णन करें और लिखें।इससे सोच और लेखन कौशल विकसित होता है। | ||
For CW | 48 | ‘अ’ स्वर वाले अंडों में रंग भरिए | 49 | ‘अ’ स्वर वाले अंडों की पहचान कर रंग भरें।यह वर्ण और चित्र पहचान में सहायक है। | ||
For CW, For HW | 48 | समझिए और लिखिए | 50 | बच्चों को चित्रों के अनुसार लिखने की प्रेरणा दी जाए।यह वर्ण विचार और लेखन सुधार करता है। | ||
For CW | 49 | चित्र पहचान कर उसका पहला स्वर लिखिए | 51 | चित्र देखकर उसका पहला स्वर पहचानें और लिखें।यह वर्ण ज्ञान को सशक्त करता है। | ||
For CW, For HW | 49 | समझिए और लिखिए | 52 | बच्चों को दृश्य आधारित शब्द लेखन में लगाया जाएगा।यह व्यावहारिक भाषा अभ्यास है। | ||
For HW | 49 | ‘अ’ स्वर पर गोला बनाइए | 53 | बच्चों को ‘अ’ स्वर वाले चित्रों की पहचान करनी है।फिर गोला बनाकर उसे दर्शाएं। | ||
For CW | 50 | पढ़िए और रंग भरिए | 54 | चित्रों से जुड़े शब्दों को पढ़ें और रंग भरें।यह दृश्य भाषा सीखने को प्रोत्साहित करता है। | ||
For CW, For HW | 50 | समझिए और लिखिए | 55 | समझने और लिखने की संयुक्त क्रिया सेबच्चों का शब्द भंडार बढ़ेगा। | ||
For CW | 51 | समझिए और लिखिए | 56 | चित्रों और स्वरों के बीच संबंध स्थापित करें।सही मिलान कर भाषा समझ बढ़ाएं। | ||
For CW, For HW | 51 | समझिए और लिखिए | 57 | चित्र आधारित सोच और लेखन अभ्यास कराया जाएगा।बच्चों की रचनात्मकता और वर्ण ज्ञान बढ़ेगा। | ||
For CW | 52 | ‘ऐ’ स्वर पर गोला बनाइए | 58 | बच्चों को ‘ऐ’ स्वर की पहचान कर गोला बनाना है।यह उच्चारण और ध्वनि ज्ञान को मजबूत करता है। | ||
For CW, For HW | 52 | समझिए और लिखिए | 59 | बच्चे चित्रों और शब्दों को समझकर उन्हें लिखेंगे।यह संज्ञानात्मक विकास में सहायक है। | ||
For CW | 53 | ‘अ’ से ‘अः’ तक स्वर लिखिए | 60 | सभी स्वरों को क्रम में लिखने का अभ्यास कराएं।यह वर्णमाला ज्ञान को मजबूत करेगा। | ||
For CW | 53 | ‘अ’ से ‘अः’ तक स्वर लिखिए | 61 | दोहराव के साथ स्वर लेखन का अभ्यास कराया जाएगा।यह लेखन में गति और स्पष्टता लाएगा। | ||
For CW | 54 | अभ्यास करिए | 62 | बच्चों को स्वरों और चित्रों का पुनरावृत्त अभ्यास कराया जाएगा।सीख को यादगार बनाया जाएगा। | ||
For HW | 54 | अभ्यास करिए | 63 | सीखे गए स्वरों के अभ्यास सेभाषा पकड़ और स्पष्ट होगी। | ||
For CW | 55 | अभ्यास करिए | 64 | बच्चों से पुराने पाठों का दोहराव कराया जाएगा।यह स्मरण शक्ति को मज़बूत करेगा। | ||
For HW | 55 | अभ्यास करिए | 65 | स्वर और चित्र अभ्यास से बच्चे भाषा में निपुण होंगे।यह आत्मविश्वास बढ़ाएगा। | ||
For CW | 56 | अभ्यास करिए | 66 | पूर्व अभ्यासों की पुनरावृत्ति कराई जाएगी।यह समझ को गहरा करता है। | ||
For CW, For HW | 56 | अभ्यास करिए | 67 | विविध प्रकार के अभ्यासों से बच्चों को शब्द और चित्र का ज्ञान पक्का कराया जाएगा।बच्चों को समान स्वरों का अभ्यास कराना है। | ||
For CW, For HW | 56 | अभ्यास करिए | 68 | यह विचार स्पष्टता में मदद करता है।चित्रों को देखकर उनके पहले स्वर से मिलान करें। | ||
For CW | 57 | चित्र पहचान कर उसके पहले स्वर से मिलान कीजिए | 69 | यह बच्चों की पहचान और मिलान क्षमता को बढ़ाता है।खाली स्थान भरने और चित्र से पहला स्वर लिखने की क्रिया। | ||
For CW | 57 | रिक्त स्थान पर सही स्वर लिखिए, चित्र पहचान कर उसका पहला स्वर लिखिए | 70 | यह सोच और लेखन दोनों में सहायक है।बच्चे रिक्त स्थान में उचित स्वर भरेंगे और चित्र देखकर पहचान करेंगे। | ||
For CW | 57 | रिक्त स्थान पर सही स्वर लिखिए, चित्र पहचान कर उसका पहला स्वर लिखिए | 70 | यह सोच और लेखन दोनों में सहायक है।बच्चे रिक्त स्थान में उचित स्वर भरेंगे और चित्र देखकर पहचान करेंगे। | ||
For HW | 57 | रिक्त स्थान पर सही स्वर लिखिए, चित्र पहचान कर उसका पहला स्वर लिखिए | 71 | यह अभ्यास समझ और लेखन दोनों को सुधारता है।बच्चों को चित्रों का पहला स्वर पहचानकर सही मिलान करना है। | ||
For HW | 57 | रिक्त स्थान पर सही स्वर लिखिए, चित्र पहचान कर उसका पहला स्वर लिखिए | 71 | यह अभ्यास समझ और लेखन दोनों को सुधारता है।बच्चों को चित्रों का पहला स्वर पहचानकर सही मिलान करना है। | ||
For CW | 58 | चित्र पहचान कर उसके पहले स्वर से मिलान कीजिए | 72 | यह भाषा समझ में सहायता करता है।रिक्त स्थानों को उपयुक्त स्वर से भरना है। | ||
For CW | 58 | रिक्त स्थान पर सही स्वर लिखिए, चित्र पहचान कर उसका पहला स्वर लिखिए | 73 | चित्र के अनुसार भी स्वर लिखना होगा।दोनों कार्यों से बच्चों की सोच, लेखन और पहचान क्षमता विकसित होगी। | ||
For HW | 58 | रिक्त स्थान पर सही स्वर लिखिए, चित्र पहचान कर उसका पहला स्वर लिखिए | 74 | यह अभ्यास व्यावहारिक है।बच्चों को चित्र और स्वर के मिलान की आदत डालनी है। | ||
For HW | 58 | चित्र पहचान कर उसके पहले स्वर से मिलान कीजिए | 75 | यह स्वर ज्ञान को गहराता है।बच्चों को दिए गए स्थान पर सही स्वर भरना है। | ||
For CW | 59 | रिक्त स्थान पर सही स्वर लिखिए, चित्र पहचान कर उसका पहला स्वर लिखिए | 76 | साथ ही चित्र के आधार पर भी पहचान करनी है।स्वर आधारित अभ्यास कराएं जिससे बच्चे अपनी त्रुटियों को सुधार सकें। | ||
For CW, For HW | 59 | अभ्यास करिए | 77 | यह सुधारात्मक शिक्षा है।बच्चों को पहले सीखे गए स्वर और शब्दों का अभ्यास कराना है। | ||
For CW, For HW | 59 | अभ्यास करिए | 78 | यह भाषा को बेहतर बनाएगा।चित्र देखकर सही स्वर पर गोला बनाएं। | ||
For HW | 59 | चित्र पहचान कर उसके पहले स्वर पर गोला मिलाइए | 79 | यह सोचने और पहचानने की क्षमता बढ़ाएगा।बच्चों को चित्र देखकर पहला स्वर पहचानना है। | ||
For CW | 60 | चित्र पहचान कर उसके पहले स्वर से मिलान कीजिए | 80 | सही स्वर से मिलान करना है।बच्चों को विविध स्वर आधारित अभ्यास दिए जाएंगे। | ||
For CW, For HW | 60 | अभ्यास करिए | 81 | यह अभ्यास आत्मविश्वास बढ़ाता है।बच्चों को मिली जानकारी को व्यवहार में लाने का अभ्यास कराना है। | ||
For CW, For HW | 60 | अभ्यास करिए | 82 | यह भाषा दक्षता बढ़ाता है।दिए गए स्वर को देखकर संबंधित चित्र पर गोला बनाएं। | ||
For HW | 60 | स्वर पहचान कर उसके चित्र पर गोला बनाइए | 83 | यह वर्ण और चित्र की पहचान सिखाता है।बच्चों को स्वर और उसकी मात्रा को जोड़ना है। | ||
For CW | 61 | स्वर का उसकी मात्रा से मिलान कीजिए | 84 | यह मात्रा ज्ञान को सुदृढ़ करता है।स्वर को पहचानें और उस पर आधारित मात्रा लिखें। | ||
For CW | 61 | स्वर को पहचान कर उसकी मात्रा लिखिए | 85 | यह लेखन और उच्चारण सुधारता है।बच्चों को मात्रा देखकर संबंधित स्वर पहचानना है। | ||
For HW | 61 | मात्रा को पहचान कर उसका स्वर लिखिए | 86 | यह भाषा की गहराई को दर्शाता है।स्वर और मात्रा के मिलान से बच्चों का व्याकरणिक आधार मजबूत होगा। | ||
For HW | 61 | स्वर का उसकी मात्रा से मिलान कीजिए | 87 | यह पढ़ने और लिखने में सहायक है। |